अदरक – लहसुन के पेस्ट बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें?

अदरक – लहसुन के पेस्ट बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें? How to start a Ginger-garlic paste making business in India Hindi

भारत एक कृषि प्रधान देश है और भारत के लगभग 60 % लोग खेती करते है। उनमे से बहुत से लोग लहसुन और अदरक की खेती करते है। भारत में लगभग हर घर में लहसुन और अदरक का उपयोग होता है। कुछ सालों पहले लोग अदरक और लहसुन को घर में ही पीस कर उपयोग करते थे।

लेकिन घर में इसका पेस्ट बनने में काफी मेहनत में लगती थी, इसीलिए अब लोग इसका पेस्ट का उपयोग करने लगे है जोकि मार्केट  में आसनी से मिल जाता है। बहुत सी बड़ी बड़ी कंपनी इस तरह के पेस्ट को बनती है और अपने पेस्ट की क्वालिटी भी अच्छी रखती है जिससे उनके पेस्ट के मार्केटिंग में कोई दिक्कत ना आये।

इस बिजनेस में कम पूंजी लगाकर इससे बहुत अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। इस बिजनेस को कैसे शुरू कर सकते है आगे हम यही बताने वाले है।

अदरक – लहसुन के पेस्ट बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें? How to start a Ginger-garlic paste making business in India Hindi

लहसुन और अदरक पेस्ट का मार्केट डिमांड

लहसुन और अदरक पेस्ट का मार्केट में हमेशा ही डिमांड रहती है क्योंकि अब अधिकतर लोग इसका पेस्ट ही उपयोग करने लगे है। चूँकि लहसुन और अदरक में बहुत से औषधि गुण होते है इसलिए लोग इसका इस्तेमाल करते है लेकिन इसके खाने के स्वाद में भी इजाफा होता है इसीलिए लोगो को ये ज्यादा पसंद आता है। मार्केट मे लहसुन और अदरक के पेस्ट के डिमांड को देखते हुए ये एक मुनाफे का बिजनेस है।

इसे भी पढ़ें -  आलू चिप्स का बिजनेस कैसे शुरू करे? How to Start a Potato Chips Business in Hindi?

बिजनेस के लिए सही जगह का चुनाव

लहसुन और अदरक पेस्ट के बिजनेस को शुरू करने से पहले ये बहुत जरुरी होता है कि आप सही जगह का चुनाव करे। बिजनेस के लिए ऐसी जगह का चुनाव करे जहाँ आप को सभी प्रकार की सुविधाएँ मिल सके। वो मार्केट से थोडा पास होना चाहिए, जिससे बिजली में कोई दिक्कत ना हो। सड़के बनी हो ताकि कच्चा माल आने में कोई परेशानी ना हो।

लहसुन अदरक पेस्ट बिजनेस में अवश्यक जरूरते

अदरक लहसुन पेस्ट के बिजनेस को शुरू करने के लिए हमें कई तरह से सामानों की जरुरत पड़ेगी,।

जैसे – पेस्ट बनाने के लिए कुछ मशीने, पैकिंग मशीन, कच्चा मॉल, इत्यादि। ये सभी तो बहुत ही बेसिक जरूरते है । इसके अलावा जैसे बिजली कनेक्सन, वर्कर, दुकान आदि।

लहसुन अदरक पेस्ट बिजनेस में लागत

लहसुन और अदरक पेस्ट बिजनेस में लागत कितना लगाना है ये आप पर डिपेंड करता है। अगर आप अपने बिजनेस को बड़े स्तर पर खोलना चाहते है तो ज्यादा पूंजी लगनी पड़ेगी। लेकिन अगर आप के पैसे काम है और आप चाहते है कि कोई छोटा बिजनेस शुरू कर दे।

तो आप कम पैसे में भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। आप इस बिजनेस को कम से कम 15000 से लेकर 5 लाख तक का लगत लगा सकते है। इस बिजनेस में ज्यादा महंगी मशीने ही होती है इसीलिए शुरू में थोड़ी कम मशीने लगायें। जब मुनाफा होने लगे तो अपने बिजनेस को आप और भी फैला सकते है।

इस बिजनेस में कितनी कमाई

किसी भी बिजनेस में कमाई के पीछे कई सारे फैक्टर काम करते है। आप के बिजनेस में आप के पूंजी के अनुसार आप की कमाई होगी। आप के पेस्ट की क्वालिटी और टेस्ट अच्छा हो। आप के प्रोडक्ट की सेल अच्छी होने चाहिए जिससे आप को ज्यादा से ज्यादा मुनाफा मिल सके। अगर आप के प्रोडक्ट की क्वालिटी, आप की प्रोडक्ट की की कीमत और ग्राहक के जरूरत को ध्यान में रखेंगे तो आप का बिजनेस सफल जरुर होगा।

इसे भी पढ़ें -  प्लांट नर्सरी व्यापार क्या है? कैसे करें और फायदे What is Plant Nursery Business in Hindi? How to Start and Its benefits

लहसुन अदरक पेस्ट बिजनेस के लिए मशीने

इस बिजनेस में कई तरह की मशीनों का उपयोग किया जाता है। ये सभी मशीने आप को आसानी से मिल जाएगी आप इन मशीनों को ऑनलाइन और ऑफलाइन किसी भी तरीके से खरीद सकते है। अगर आप इन मशीनों को ऑनलाइन लेना चाहते है तो ये मशीने indiamart पर आसानी से मिल जाती है। सभी मशीनों इस प्रकार है –

  • Water jet washer
  • Skin peelling machine
  • Crusher
  • Pulper machine
  • Stainless steel tank
  • Mixing machine
  • Packing  machine

कच्चा मॉल

अदरक और लहसुन पेस्ट बिजनेस में कच्चा मॉल के रूप में केवल अदरकऔर लहसुन का ही उपयोग होता है। इसके साथ में PRESERVATIVES का इस्तेमाल भी किया जाता है जिससे पेस्ट जल्दी ख़राब ना हो और ज्यादा दिनों तक इसे रखा जा सके।

अदरक और लहसुन की खेती भारत के कई प्रदेशो में होता है जैसे – गुजरात, महाराष्ट्र, केरला , उत्तर प्रदेश, ओड़िसा आदि।  लहसुन और अदरक को खरीदने के लिए आप इसको सीधे मंडी से खरीद सकते है।

लहसुन अदरक पेस्ट बिजनेस के लिए लाइसेंस

किसी भी बिजनेस को खोलने से पहले आप को लाइसेंस की जरुरत होती है। हर क्षेत्र में अलग संस्था है जो आप के प्रोडक्ट की जाँच करने के बाद आप को लाइसेंस देती है।  जैसे खाद्य पदार्थ के क्षेत्र में FSSAI लाइसेंस देती है।

इसे भी पढ़ें -  पापड़ का व्यापार कैसे शुरू करे How to Start Papad Business in Hindi

अगर आप को इसका लाइसेंस चाहिए तो आप को इनके साईट पर जाकर आवेदन करना होगा और कुछ समय बाद ये आप के प्रोडक्ट की जाँच करेंगे। अगर आप के प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी रही तो ये आप को लाइसेंस दे देंगे लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि जाँच के दौरान अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी रहे वरना लाइसेंस रिजेक्ट भी हो सकते है। आप चाहे तो अपने बिजनेस को MSME पर भी रजिस्टर करवा सकते है।

बिजनेस के लिए लोन

अगर आप के पास बिजनेस के लिए पैसे की कमी है तब भी आप अपने बिजनेस को शुरू कर सकते है। भारत सरकार द्वारा बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए बहुत से योजनाए शुरू की है जिसकी आप मदत ले सकते है।

अदरक और लहसुन पेस्ट बिजनेस के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • आप अपने पेस्ट के क्वालिटी को अच्छी बनाये रखे जिससे आप का प्रोडक्ट को सभी लोग खरीदें।
  • मार्केटिंग के लिए छोटे सेलर और बड़े सेलर दोनों से बात करे। जिससे आप के प्रोडक्ट की मार्केटिंग अच्छी रहे।
  • अपने प्रोडक्ट की कीमत को मार्केट  के सभी प्रोडक्ट की जैसे ही रखे ।
  • अपने प्रोडक्ट का प्रचार भी करे जिससे लोगो को ज्यादा से ज्यादा पता चले और वो आप का प्रोडक्ट खरीदें ।

Leave a Comment